Koparo Clean Business Case Study: एक मां ने खड़ी कर दी करोड़ो की क्लीनिंग कंपनी

Koparo Clean Business Case Study: कोपारो क्लीन की स्थापना 2020 में हुई थी, जिसका उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल और विषाक्त-मुक्त घरेलू सफाई उत्पाद उपलब्ध कराना है। यह ब्रांड eco-friendly cleaning products, plant based cleaners, और toxin-free home cleaners के लिए जाना जाता है। कंपनी के सभी उत्पाद पौधों पर आधारित होते हैं और kids-safe cleaners एवं pet-friendly cleaning solutions की श्रेणी में आते हैं।

कोपारो क्लीन के प्रमुख Products में dishwashing liquid, hand wash, body wash, laundry liquid, fabric conditioner, floor cleaner, gadget disinfectant, और fruit & vegetable wash शामिल हैं। इनके प्रोडक्ट्स PETA certified, vegan, और eco-conscious packaging में उपलब्ध होते हैं, जिससे यह एक sustainable home cleaning brand बन जाता है।

Koparo Cleaning Brand को व्यापक पहचान तब मिली जब फंडिंग के लिए ये Shark Tank India में नजर आया। आज के इस लेख में कोपारो क्लीन के सफलता की कहानी विस्तार से बताई है कि कैसे एक मां ने करोड़ो का बिजनेस खड़ा कर दिया।

कौन है कोपरा क्लीन की फाउंडर सिमरन खारा

Simran Khara एक भारतीय महिला उद्यमी हैं, जिन्होंने eco-friendly cleaning products brand, Koparo Clean की स्थापना की है। सिमरन का पालन पोषण एक सैन्य परिवार में हुआ, उनके पिता भारतीय सेना में सेवा करते थे। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Army Schools से प्राप्त की और फिर Delhi University से ग्रेजुएशन करने के बाद लंदन से उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने ISB Hyderabad से MBA किया और sales and marketing industry में 15 वर्षों तक काम किया।

सिमरन खारा ने Koparo Clean startup की शुरुआत अपने मातृत्व अनुभव से प्रेरित होकर की। एक माँ के रूप में, उन्होंने महसूस किया कि बाजार में उपलब्ध toxin-free home cleaners की कमी है। इसलिए, उन्होंने plant-based cleaners और child-safe cleaning products बनाने का निर्णय लिया। उनके प्रोडक्ट्स में नारियल और अन्य प्राकृतिक एलिमेंट होते हैं, जो chemical free home cleaning solutions प्रदान करते हैं।

Shark Tank India से मिली सफलता

सिमरन खारा की कंपनी में बड़ा मोड़ तब आया जब उन्होंने Shark Tank India Season 3 में अपने ब्रांड कोपारो क्लीन को पिच किया। उनकी पिच से Shark Tank के सभी जजेस, विशेष रूप से Aman Gupta प्रभावित हुए और उन्हें उनकी मांगी गई डील मिल गई। इस मंच पर मिली सफलता ने Koparo Clean की funding की प्रोब्लम सॉल्व कर दी.

Koparo Clean Financials & Future Plans

Koparo Clean, की स्थापना 2020 में हुई थी, इसने हाल के वर्षों में तेजी से रेवेन्यू बढ़ाया है और अपने फाइनेंशियल स्ट्रॉन्ग किए है। वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में कंपनी की राजस्व वृद्धि 2.4 गुना थी, जो ₹10.77 करोड़ तक पहुंच गई, जबकि FY23 में यह ₹4.45 करोड़ थी। हालांकि, इस वृद्धि के बावजूद, कंपनी को ₹5.86 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ था, जो पिछले वर्ष के ₹3.42 करोड़ के नुकसान से अधिक था।

EBITDA मार्जिन में सुधार

कंपनी ने अपने EBITDA मार्जिन में सुधार किया, जो FY23 में -76.48% था और FY24 में -54.28% हो गया। इससे पता चलता है कि Koparo Clean प्रॉफिटेबिलिटी की ओर बढ़ रहा है।

विज्ञापन पर अधिक खर्च

कंपनी के कुल खर्च भी बढ़ रहा है, FY24 में कंपनी का खर्च ₹16.63 करोड़ तक पहुंच गया, जबकि FY23 में यह 7.87 करोड़ रुपए था। इसमें मुख्य रूप से तीन प्रमुख क्षेत्रों पर खर्च किया गया:

  • विज्ञापन और मार्केटिंग: कुल खर्च का 32.23%
  • कर्मचारियों का वेतन: कुल खर्च का 8.29%
  • मटेरियल की लागत: कुल खर्च का 26.39%

Koparo Clean को कितनी फंडिंग मिली?

अब तक, Koparo Clean ने 5 फंडिंग राउंड में कुल ₹23.86 करोड़ जुटाए हैं। जून 2024 में इसका नवीनतम Pre-Series A फंडिंग राउंड पूरा हुआ।

कंपनी के शेयरधारकों में शामिल हैं:

  • Simran Khara (38.25%)
  • M Venture Partners (4.88%)
  • Kunal Bahl (1.68%)
  • ESOP पूल (4.55%)

फ्यूचर प्लांस

Koparo Clean का लक्ष्य अगले दो वर्षों में 50 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जेनरेट करना है। कंपनी अपने इनोवेटिव और इको-फ्रेंडली उत्पादों के जरिए भारतीय बाजार में मजबूत पकड़ बनाने की दिशा में काम कर रही है।

Koparo Clean Business Case Study

Koparo Clean ने खुद को home care market में एक मजबूत ब्रांड के रूप में स्थापित किया है, जो नेचरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स और eco-friendly home cleaners प्रोवाइड करता है। Koparo Clean का बिजनेस प्लान प्लांट बेस्ड होम क्लीनर्स उपलब्ध कराने पर केंद्रित है। इनके प्रोडक्ट्स बच्चों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित माने जाते है।

Koparo Clean के उत्पाद पूरी तरह से नेचरल इंग्रेडिएंट्स से बनाए जाते हैं और इनमें harsh chemicals का उपयोग नहीं किया जाता। कंपनी इंग्रेडिएंट्स ट्रांसपेरेंसी को प्राथमिकता देती है। इसके अलावा, Koparo Clean रिसाइकेबल पैकेजिंग मटेरियल्स का इस्तेमाल करती है

Koparo Clean डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करती है और सोशल मीडिया मार्केटिंग तथा इनफ्लूएंसर पार्टनरशिप्स के जरिए अपने प्रोडक्ट्स की जागरूकता बढ़ाता है। साथ ही, ब्रांड अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट्स के फायदों के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए इनफॉर्मेटिव ब्लॉग कंटेंट और वीडियो ट्यूटोरियल्स शेयर करता है।

भारत का सफाई बाजार उद्योग

भारतीय सफाई बाजार में विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट और सर्विसेज शामिल हैं, जो घरों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए उपयोग की जाती हैं। हाल के वर्षों में यह बाजार में तेजी से बढ़ा है।

भारतीय घरेलू सफाई उत्पादों का बाजार 2023 में लगभग 8.96 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था। आने वाले वर्षों में यह बाजार तेजी से बढ़ेगा और 2032 तक 34.25 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँचने का अनुमान है। इस दौरान, इसकी वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) 15.58% रहने की संभावना है।

FAQs

Koparo Clean के प्रोडक्ट्स कैसे खरीदें?

Koparo Clean के प्रोडक्ट्स आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट (koparoclean.com) से खरीद सकते हैं। इसके अलावा, इनके प्रोडक्ट्स Amazon, Flipkart पर भी उपलब्ध हैं।

क्या Koparo Clean के प्रोडक्ट्स सुरक्षित हैं?

हाँ, Koparo Clean के सभी प्रोडक्ट्स 100% टॉक्सिन-फ्री, वेगन और PETA-सर्टिफाइड हैं।

Koparo Clean के प्रोडक्ट्स कहां से खरीदें?

आप Koparo Clean के plant-based home cleaners को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं।

Koparo Clean का फाउंडर कौन हैं?

कोपारो क्लीन की स्थापना सिमरन खारा ने की थी।

Koparo Clean की स्थापना कब हुई?

कोपारो क्लीन की शुरुआत 2020 में हुई थी। कंपनी का उद्देश्य नेचुरल, प्लांट-बेस्ड और इको फ्रेंडली होम क्लीनिंग प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देना है।

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